बीएसएफ का फुल फॉर्म – BSF Full Form in Hindi, English

Advertisements

बीएसएफ का फुल फॉर्म: हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है, आज हम आपको बताएंगे बीएसएफ के बारे में, बीएसएफ का फुल फॉर्म (BSF Full Form) क्या होता है? बीएसएफ को हिंदी में क्या कहते हैं? बीएसएफ जॉइन कैसे करें,अगर आपको बीएसएफ मे जाना है तो क्या क्या करना पड़ेगा,हम आसान भाषा में बीएसएफ के बारे में जानकारी देनी की कोशिस करेंगे।

बीएसएफ का फुल फॉर्म क्या होता है? BSF Full Form in Hindi

बीएसएफ का फुल फॉर्म सीमा सुरक्षा बल होता है।

Advertisements

BSF Full Form in English

“BORDER SECURITY FORCE”

बीएसएफ क्या है? What is BSF?

बीएसएफ एक अर्धसैनिक बल है,जो की भारतीय सेना का एक हिस्सा है, यह गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है, बीएसएफ हमारे देश का एक प्रमुख अर्ध-सैनिक बल है,जिसे 1 दिसंबर 1965 को स्थापित किया गया था ,सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ अपनी सीमा पर भारत का प्राथमिक सीमा सुरक्षा संगठन है। यह भारत के तीन सीमा सुरक्षा बलों (बीजीएफ) में से एक है, और 1 दिसंबर 1965 को “भारत की सीमाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने और वहां से जुड़े मामलों के लिए” 1965 के युद्ध के मद्देनजर बनाया गया था।

Advertisements

बीएसएफ द्वारा हर साल कई श्रेणियों में भर्तियों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है जिसमें से कुछ यूपीएससी और कुछ एसएससी के माध्यम से आयोजित की जाती है युद्ध के समय बीएसएफ का काम खतरों वाली जगह को अपने नियंत्रण में रखना और युद्ध के समय रणनीति वाले जगह को सुरक्षा प्रदान करने का होता है ।

Border Security Force

AbbreviationBSF (बीएसएफ)
Mottoजीवन पर्यन्त कर्तव्य (Duty Unto Death)
Border Security Force
Formed (गठन)1 December, 1965
Employees257,363 active personnel
Annual budget₹19,650.74 crore (US$2.8 billion) (2019–20 est.)
Agency Overview
Federal agencyIN
Governing bodyMinistry of Home Affairs (India)
Constituting instrumentBorder Security Force Act, 1968
General natureFederal law enforcement
Jurisdictional structure
HeadquartersNew Delhi, India
Minister responsibleAmit Shah, Minister of Home Affairs
Agency executiveRakesh Asthana, Director General, BSF
Parent agency
Parent AgencyMinistry of Home Affairs
Operational structure
Boats400+
Aircraft24
Facilities


बीएसएफ को आप कैसे ज्वाइन कर सकते हैं? (How To Join?)

बीएसएफ में भर्ती होने के लिए आपको कई प्रकार की परीक्षा को पास करना होता है। बीएसएफ के लिए देश के अनेक केंद्रों पर भर्ती निकाली जाती है। देश के अधिकतर युवा अपने देश की रक्षा करने के लिए बीएसएफ में जाना चाहते हैं, और यह देश के लिए कुछ करने का एक सशक्त माध्यम भी है, बीएसएफ में अच्छा वेतन ही नहीं बल्कि अच्छी पहचान भी मिलती है बीएसएफ उन लोगों के लिए अवसर प्रदान करता है जो गर्व और वीरता के साथ समान रूप से राष्ट्र की सेवा करना चाहते हैं।

Advertisements
Advertisements

कई प्रकार के शारीरिक मापदंडओ के अनुसार पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग तरह की भर्तियां निकाली जाती है। बीएसएफ के पास अलग-अलग ग्रेड और प्रत्येक ग्रेड के लिए अलग-अलग पात्रता और मापदंड है। बीएसएफ के अंतर्गत अलग-अलग प्रकार की भर्तियां निकाली जाती है जैसे कि कॉन्स्टेबल, हेड कांस्टेबल, हवलदार, सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर, असिस्टेंट कमांडेंट इत्यादि।

बी एस एफ के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन और एलिजिबिलिटी (BSF Eligibility)

बीएसएफ में भर्ती होने के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं और 12वीं पास होना जरूरी है और किसी अधिकारी पोस्ट के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री होना जरूरी है।

Advertisements
आयु सीमा (Age Limit)

बीएसएफ की परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए में भारत सरकार के निर्देशानुसार कुछ वर्गो की उम्र में छूट भी इसमें प्रदान की जाती है जैसे कि एससी एसटी के लिए 3 वर्ष की और ओबीसी के लिए 5 वर्ष कि इसमें छूट भी प्रदान की जाती है बीएसएफ के लिए चयन प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी की जाती है इसके लिए आपको लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण, मेडिकल परीक्षण और साक्षात्कार देना होता है।

लिखित परिश्चा (Written Test)

बात करें बीएसएफ की लिखित परीक्षा की, तो लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान, गणित फिजिक्स, केमिस्ट्री के प्रश्न पूछे जाते हैं इसमें आप से 100 अंकों के 50 वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं।

Advertisements
शारीरिक परीक्षण (Physical Fitness)

बात करें शारीरिक परीक्षण की तो बीएसएफ में भर्ती होने के लिए आपको शारीरिक परीक्षण के टेस्ट से भी गुजरना होता है, सभी टेस्ट में यह बहुत ही महत्वपूर्ण टेस्ट है, क्योंकि अपने सारे काम शारीरिक क्षमता पर ही होते हैं, इसलिए युवाओं की शारीरिक क्षमता को देखने के लिए इस टेस्ट को लिया जाता है। फिजिकल फिटनेस टेस्ट 100 अंकों का होता है ऐसे में पुरुषों और महिलाओं के लिए उनकी श्रेणी के हिसाब से शारीरिक परीक्षण की आवश्यकताएं होती है।

मेडिकल परीक्षण (Medical Test)

मेडिकल परीक्षण की बात करें तो किसी भी जवान का बीएसएफ मैं चयन करने से पहले उनका मेडिकल परीक्षण भी किया जाता है, जिससे जवान को ड्यूटी के समय किसी भी तरह की समस्या न आए इसके लिए आपके कुछ टेस्ट लिए जाते हैं जैसे आंखों की जांच, बोलने की शुद्धता, सुनने की क्षमता और भी कई जानलेवा बीमारियों का परीक्षण किया जाता है। सारी प्रक्रिया होने के बाद आप का साक्षात्कार होता है, जो 200 अंकों का होता है, इसमें आपको क्वालीफाई करना होता है उसके बाद मेरिट के आधार पर आपका चयन किया जाता है,तो हम उम्मीद करते हैं की आपको सारी जानकारी मिल गई।

Advertisements

Leave a Comment