ITBP ka Full Form in Hindi, Salary, Eligibility Criteria

Advertisements

ITBP Full Form in Hindi: दोस्तों स्वागत है आपका हमारे हिंदी पीसी दुनिया में। आज हम आपको बताएंगे आइटीबीपी को हिंदी में क्या कहते हैं? आइटीबीपी का फुल फॉर्म क्या है? आइटीबीपी में भर्ती होने के लिए कितनी हाइट उम्र पढ़ाई होनी चाहिए?यह सारी चीजें हम आपको बताएंगे और साथ ही आइटीबीपी को कैसे ज्वाइन करें? आइटीबीपी में सैलरी कितनी मिलती है? यह भी हम आपको यहां बताएंगे।

तो जानते है आइटीबीपी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या है? ITBP Full Form in Hindi होता है इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस
और ITBP full form in English होता है Indo Tibetan Border Police Force. भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (Indo-Tibetan Border Police) भारतीय अर्ध-सैनिक बल है।

Advertisements
IIndo
TTibetan
BBorder
PPolice
FForce
I.T.B.P Full Form

यह भी पढ़े: बीएसएफ का फुल फॉर्म

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस चीन की तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र के साथ अपनी सीमा के साथ भारत का प्राथमिक सीमा गश्ती संगठन है। यह 24 अक्टूबर 1962 को भारत के पांच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है, जो कि 1962 के चीन-भारतीय युद्ध के मद्देनजर सीआरपीएफ अधिनियम के तहत उठाया गया था। इसकी तैनाती भारत और चीन के तिब्बती सीमावर्ती इलाके में की जाती है। ITBP बटालियनों की संख्या में धीरे-धीरे वृद्धि हुई है और ITBP में वर्तमान में 56 सेवा बटालियन, 4 विशेषज्ञ बटालियन, 17 प्रशिक्षण केंद्र और 07 रसद प्रतिष्ठान । 90,000 कर्मी वर्तमान में लगभग की स्वीकृत ताकत हैं।

Advertisements

आइटीबीपी द्वारा हर साल कई अलग-अलग श्रेणियों में भर्तियों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है जिसमें से कुछ एसएससी (SSC) के माध्यम से और कुछ यूपीएससी (UPSC) के माध्यम से आयोजित की जाती है। आइटीबीपी का काम खतरों वाली जगह को अपने नियंत्रण में रखने का होता है उन्हें लेह लद्दाख जैसी बर्फीली जगह पर भी हमारी सुरक्षा करने के लिए रखा जाता है।

AbbreviationITBP
Mottoशौर्य – द्रिधा – कर्म निष्ठा (Shaurya – Dridhata – Karm Nishtha)
गठन24 October 1962
कर्मचारी89,432 personnel
वार्षिक बजट₹ 6,567.17 crore (2021-22)
आइटीबीपी
federal agencyIN
Governing BodyMinistry of Home Affairs (India)
Constituting InstrumentIndo Tibetan Border Police Force Act, 1992
Agency Overview
HeadquartersNew Delhi, India
Ministry ResponsibleHome Minister, Amit Shah
Agency ExcecutiveSS Deswal Director General of ITBP
Websitehttps://www.itbpolice.nic.in/
Jurisdictional structure

आईटीबीपी के मुख्ये कार्य कौन कोनसे होते है?

आईटीबीपी एक बहुआयामी बल है जिसमें मुख्य रूप से 5 कार्य होते हैं:

Advertisements
Advertisements
  1. उत्तरी सीमाओं पर सतर्क, सीमा उल्लंघन का पता लगाने और रोकथाम, और स्थानीय आबादी के बीच सुरक्षा की भावना को बढ़ावा देना।
  2. अवैध आव्रजन और सीमा पार तस्करी की जाँच करें।
  3. संवेदनशील प्रतिष्ठानों और धमकाने वाले वीआईपी को सुरक्षा प्रदान करें
  4. किसी भी क्षेत्र में गड़बड़ी की स्थिति में आदेश को पुनर्स्थापित और संरक्षित करना।
  5. शांति बनाए रखने के लिए

ITBP को आप कैसे ज्वाइन करे? How to join ITBP?

आईटीबीपी में भर्ती होने के लिए आपको कई प्रकार की परीक्षा को पास करना होता है। आईटीबीपी के लिए देश के अनेक केंद्रों पर भर्ती निकाली जाती है। देश के अधिकतर युवा अपने देश की रक्षा करने के लिए आईटीबीपी में जाना चाहते हैं, और यह देश के लिए कुछ करने का एक सशक्त माध्यम भी है, आईटीबीपी में अच्छा वेतन ही नहीं बल्कि अच्छी पहचान भी मिलती है आईटीबीपी उन लोगों के लिए अवसर प्रदान करता है जो गर्व और वीरता के साथ समान रूप से राष्ट्र की सेवा करना चाहते हैं।

इसमें कई प्रकार के शारीरिक मापदंडओ के अनुसार पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग तरह की भर्तियां निकाली जाती है। आईटीबीपी को ज्वाइन करने के लिए आपको ३ चरणों मै क्वालीफाई (qualify) करना पड़ता है, आईटीबीपी सिलेक्शन में उमीदवार को शारीरिक परीक्षा, लिखित परीक्षा , मेडिकल चिकित्षा परीक्षण देना होता है।आईटीबीपी के पास अलग-अलग ग्रेड और प्रत्येक ग्रेड के लिए अलग-अलग पात्रता और मापदंड है। आईटीबीपी के अंतर्गत अलग-अलग प्रकार की भर्तियां निकाली जाती है जैसे कि कॉन्स्टेबल, हेड कांस्टेबल, हवलदार, सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर, असिस्टेंट कमांडेंट इत्यादि।

ITBP Eligibility Criteria

ITBP Physical & Medical StandardMaleFemale
Height170cm157cm
Chest80cm – 85cm
Eye Vision6/6 & 6/96/6 & 6/9
Weight50kg45kg
ITBP Physical & Medical Standard
  • कांस्टेबल जीडी (Constable GD)
    इसमें भर्ती होने के लिए आयु 18-23 वर्ष की होनी जरुरी है,आप दसवीं पास होने चाहिए किसी भी बोर्ड के द्वारा,साथ ही आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होने चाहिए और बात करें इसमें फिजिकल टेस्ट की तो यहां पर पुरुषों की हाइट 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए और महिलाओं की हाइट 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।चेस्ट की बात करें तो यहां पर चेस्ट आपका 80 सेंटीमीटर होना चाहिए और 85 सेंटीमीटर तक आप इसका फुलाव कर सकते हैं। पहाड़ी युवको के लिए हाइट और चेस्ट में छूट दी जाती है कांस्टेबल जीडी की लिखित परीक्षा में आप से 100 सवाल पूछे जाते हैं, 100 नंबर के इसमें आपके जो सवाल आते हैं, वह सामान्य बुद्धि, तर्कशक्ति, सामान्य ज्ञान सामान्य जागरूकता, प्राथमिक गणित और अंग्रेजी और हिंदी के बीच में आप से सवाल पूछे जाते हैं।
  • सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector)
    सब इंस्पेक्टर की बात करें इसमें आप ग्रेजुएट होने चाहिए और इसमें भी आपकी उम्र 20-25 वर्ष तक की होनी चाहिए उसके अलावा इसमें आपका फिजिकल टेस्ट भी होता है फिजिकल टेस्ट में आपसे यहां पर 1मील की दौड़ करवाई जाती है, जिसके लिए आप को टाइम दिया जाता है 6.5 मिनट का और उसके अलावा आपसे यहां पर 12 फीट लंबी कूद भी करवाई जाती है जिसके लिए आपको केवल तीन मौके दिए जाते हैं। पहाड़ी युवको के लिए हाइट और चेस्ट (Chest) में छूट दी जाती है।
  • अस्सिटेंट कमांडेंट (Assistant Commandant)
    अस्सिटेंट कमांडेंट कि तो इसके लिए आपकी जो एजुकेशन क्वालिफिकेशन है उसके लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से होनी चाहिए। इसमें उम्र सीमा की बात करें तो उसके लिए आपकी उम्र 20-25 वर्ष तक की होनी चाहिए और इसमें आप की लिखित परीक्षा भी होती है इसमें आपका पेपर वन और पेपर टू होता है दोनों को आपको यहां पर पास करना अनिवार्य होता है।

What is ITBP salary?

जवानो की स्टार्टिंग सैलरी उनके रैंक पर निर्धारित की जाती है, उदाहरण के लिए एक कांस्टेबल की शुरुआती सैलरी लगभग 21,700/- होती है। इसके अलावा इसमें आपको अन्य भत्ते भी दिए जाते है।

Advertisements

How to download ITBP payslip?

कर्मचारी आधिकारिक वेबसाइट: itbpolice.nic.in login के माध्यम से ITBP के अपने payslip की जांच कर सकते हैं। यह हिमवीर लॉगिन का उपयोग कर रहा है जो ITBP व्यक्तिगत लॉगिन है। कर्मचारी पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं और वेतन पर्ची का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं

तो ये ITBP Full Form in Hindi लिखा था हमारे साथी रोहित ने तो आशा करते है आपको ये लेख पसंद आया होगा, धन्यवाद!

Advertisements



Leave a Comment