Mutant Strain Meaning in Hindi – म्युटेंट कोरोनावायरस

  • by Vaibhavi
mutant coronavirus strain in Hindi
Advertisements

म्युटेंट कोरोनावायरस क्या है? What is Mutant Strain Meaning?

म्युटेंट (mutant) उत्परिवर्तन, एक जीवित जीव के एक कोशिका के आनुवंशिक पदार्थ (जीनोम) में परिवर्तन या कम या अधिक स्थायी वायरस और जो कोशिका या वायरस के वंशजों में संचरित हो सकता है।

Mutant Strain Meaning in Hindi

म्युटेंट होने का मतलब है वायरस के जेनेटिक मटेरियल में बदलाव होना। वैज्ञानिकों ने इस वायरस में हजारों म्यूटेशन देखे हैं। हालांकि सिर्फ एक म्यूटेशन ऐसा है जिससे इस वायरस के व्यवहार के बदलाव के संकेत मिले हैं। म्युटेंट स्ट्रेन का मतलब उत्परिवर्ती तनाव होता है।

Advertisements

म्युटेंट कोरोनावायरस के लक्षण (Mutant Strain Coronavirus Symptoms)

कोविड-19 जैसे बुखार, सूखी खांसी और गंध और स्वाद की भावना के तीन सबसे आम लक्षणों के अलावा, mutant coronavirus symptoms 7 अन्य लक्षण कोरोनवायरस के नए तनाव से जुड़े हुए हैं। निम्नलिखित संकेत हैं जिनके लिए आपको देखना चाहिए। – थकान – भूख का ना लगना – सिरदर्द – दस्त – मानसिक भ्रम – मांसपेशी दर्द – त्वचा की धड़कन।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं और साल 2021 शुरू होने की कगार पर है बल्कि हममें से ज्यादातर लोग साल 2021 के शुरू होने होने का वेट कुछ इस तरीके से कर रहे हैं, मानो 31 दिसंबर की रात को कोरोनावायरस हैप्पी न्यू ईयर विश करेगा और इस दुनिया से हमेशा के लिए चला जाएगा, यह सब हो भी जाता यह स्मार्टफोन वालों ने अपने 12 ना बजाये होते क्योंकि यही वह लोग हैं जिन्होंने इस दुनिया के अंदर अपने प्रोडक्ट का हर साल एक नया वर्जन लांच करने का ट्रेंड शुरू किया और इसी वजह से शायद ऊपर वाले को भी लगा होगा कि नया वर्जन तो देना पड़ेगा ना, इस साल 2020 के खत्म होने से पहले भी मार्केट में आ चुका है कोरोनावायरस वर्जन 2.0 (Coronavirus 2.0) नए फीचर्स के साथ और इसी वजह से आज इस ब्लॉग में हम लोग करने जा रहे हैं प्रोडक्ट रिव्यु।

Advertisements

अगर हम लोग सीधे इस नोट पर बात करें तो आज की तारीख में UK (ब्रिटेन) के अंदर इस कोरोनावायरस का नया वर्जन ना सिर्फ आ चुका है बल्कि स्थिति थोड़ी गंभीर भी हो चुकी है। इनफैक्ट इस प्रकार गंभीर हो रही स्थिति का ही नतीजा है कि पिछले चार-पांच दिन में भारत, रूस, कनाडा और नीदरलैंड जैसे तकरीबन 35 के आसपास देशों ने यूके (UK) से अपने यहाँ आने जाने वाली फ्लाइट्स के ऊपर पुरे तरीके से पाबंदी लगा दी।

इसके ऊपर हम लोग डिटेल में बात करें, उससे पहले मैं आपको कुछ मह्त्वपूर्ण सवालों के जवाब दे देता हूँ जैसे कि कोरोनावायरस का जो नया वर्जन Mutant Coronavirus Strain आया है, ये अचानक से नहीं आया है असल में इसका पहला केस सितंबर के महीने में आ चुका था, तभी से लगातार इस नए mutant strain के केसे भी सामने आ रहे थे क्योंकि अब अचानक से यूके के अंदर कोरोनावायरस के नए mutant strain के केस बहुत ज्यादा बड़े हैं, बल्कि यूके के अंदर कुछ दिनों में जो केस आए हैं उनमें कोरोनावायरस केस mutant strain वाले वायरस से इनफैक्ट हुए लोगों की संख्या ज्यादा है। ये मेन पॉइंट है जिसकी वजह से अचानक से दुनिया का फोकस इस वायरस के ऊपर आया है।

Advertisements

दूसरा सवाल ये उठता है की कोरोनावायरस का ये नया mutant strain क्या पुराने कोरोनावायरस से ज्यादा खतरनाक है? अभी कोई क्लियर कट आंसर मौजूद नहीं है, पर अगर हम एक्सपर्ट्स की बात मानें तो कोरोनावायरस का जो नया strain इस वक्त यूके (UK) में सामने आया है उतना ही खतरनाक है जितना कि कोविड 19, मतलब की यह नया वायरस कोविड 19 से ज्यादा खतरनाक नहीं होगा और कम खतरनाक होने का तो सवाल ही पैदा नहीं होता क्यूंकि यह नया coronavirus mutant strain है।

तीसरा सवाल ये उठता है की कुछ दिनों में ये जो वैक्सीन तैयार की है कोविद-19 के लिए क्या यह वैक्सीन कोरोनावायरस के इस अपडेटेड वर्जन के ऊपर भी काम करेगी तो दोस्तों इसके लिए भी कोई क्लियर कट आंसर मौजूद नहीं पर यहां अगर हम लोग एक्सपर्ट्स की बात मानी तो उनका कहना है कि हम लोगों ने कोविड-19 की यह वैक्सीन तैयार की है इस वैक्सीन को इस वायरस के सिर्फ एक ही strain को टारगेट करते हुए नहीं बनाया गया बल्कि इस वैक्सीन को इस तरीके से बनाया गया है, की यह इस वायरस की अदर प्रॉपर्टीज को भी टारगेट करें, जो जाहिर सी बात है कोरोनावायरस के नए strain में मौजूद होगी।

Advertisements
Advertisements

इस बात के बहुत ज्यादा चांस है सारी दुनिया ने मिल के जो कोरोना वैक्सीन डेवलप्ड की है बहुत ज्यादा चांसेस कि यह वैक्सीन कोरोनावायरस के इस नए वर्जन (strain) के ऊपर भी इफेक्टिव होगी। जब यह वायरस उतना ही खतरनाक है जितना की कोविड-19 और जब इस बात के भी चांस बन रहे हैं, हम लोगों ने जो वैक्सीन बनाई है वह इस अपडेटेड कोरोनावायरस के ऊपर भी काम करेगी तो फिर यहाँ चिंता की बात क्यों है तो दोस्तों चिंता की बात इस वजह से है,

अकॉर्डिंग टू ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन

Advertisements

कोरोना का जो अपडेटेड वर्जन निकल के सामने आया है इसकी फैलने की जो रफ़्तार हे ये कोविड-19 से तकरीबन 70 परसेंट ज्यादा है यह जो कोरोनावायरस का नया वर्जन ना सिर्फ बहुत तेजी से फैल रहा है बल्कि अगर हाल ही में यूके के डेटा को देखें यूके से आ रहे कोरोनावायरस के डेटा के अंदर इस रफ्तार को साफ-साफ देखा जा सकता है

Boorish Johnson

इतना ही नहीं हम लोगों को यह नहीं भूलना चाहिए कोरोनावायरस के जो नए वर्ज़न सितंबर के महीने में ही सामने आ चुके थे लेकिन यूके से दुनिया भर में आने जाने वाली फ्लाइट पर पाबंदी कब लगी अभी पिछले 4 दिनों में, इस बात के बहुत ज्यादा चांस है के कोरोनावायरस के नया वर्जन पूरी दुनिया में फैल चुका है, जो साफ-साफ नजर भी आ रहा है क्योंकि पिछले कुछ दिनों मैं यूके के अलावा ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और नीदरलैंड ने भी इस वायरस से रिलेटेड केस को रिपोर्ट किया है इन सभी देशों में वायरस से रिलेटेड अब तक जितने भी केस सामने आए हैं, वह सारे ही लोग यूके से इन सभी देशों में पहुंचे थे मतलब की देशों के अंदर अब तक एक भी ऐसा केस सामने नहीं आया जो वायरस के लोकल ट्रांसमिशन से हुआ हो। अब यहां पर मेरे हिसाब से आप लोगों के मन में यह सवाल भी आ रहा होगा की

यूके में इस वायरस के mutation होने का कारण क्या है?

आपको यह बात पता होनी चाहिए कि ज्यादातर वायरस शुरू होने के बाद जब फैलना शुरू करते हैं तो अपने इस एक्सपेंशन पीरियड के दौरान वह वायरस अपने को डेवलप करते चलते हैं जैसे-जैसे समय बीतता चलता है इस वायरस के प्रॉपर्टीज में बदलाव आते रहते हैं, आज के तारीख में पूरी दुनिया के अंदर ये जो covid-19 फैला हुआ है इसकी प्रॉपर्टीज और वह कोरोनावायरस जो कि पेहेले चाइना के शहर वुहान में पैदा हुआ था, इनकी प्रॉपर्टी में भी डिफरेंस है, तो वायरस का डिवेलप होना, खुद में बदलाव लाना यह कोई बड़ी चीज नहीं है।

Advertisements

और यही चीज़ यूके में covid 19 mutant strain में सामने आया है, जो वायरस के चेंज होने के पीछे का कारण निकल के सामने आ रहा है, वो है खराब इम्यूनिटी जो कि यूके के उस व्यक्ति की होगी जिसको कोरोनावायरस हुआ होगा। क्योंकि उसका इम्यून सिस्टम अच्छा नहीं था, इस वजह से ठीक होने के बजाय इस वायरस ने खुद को वहां पर और ज्यादा डेवलप कर लिया बल्कि यूके में फैलना भी शुरू हो गया।

*इसके अलावा कुछ और बातें हैं जिसके बारे मैं आपको पता होना चाहिए।
यूके के अंदर कोरोनावायरस के जो नए mutant strain सामने आए हैं यह एक ही strain नहीं है, बल्कि अफ्रीका के अंदर भी कोरोनावायरस का एक नया mutant strain सामने आया है। जो नया covid 19 mutant strain है असल में बहुत तेज रफ्तार से पुराने corona virus को रिप्लेस कर रहा है कि जैसे कि आप लोगों को बताया कि यह नया वायरस 70% तेजी से फैल रहा है।

Advertisements

जब इस वायरस को लैब में देखा गया तो वहां यह बात निकल के सामने आई नए वायरस के अंदर हमारे ऑर्गन्स को नुकसान पहुंचाने वाले जो सेल्स हैं, उनकी संख्या थोड़ी सी ज्यादा है यह चीज है जो सोचने का कारण है।
तो दोस्तों यह थे इस वायरस से रिलेटेड तमाम महत्वपूर्ण प्रश्न जिनके बारे में हम लोग को पता होना चाहिए।

कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

कोरोना वायरस से बचने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन और कई अन्य रिसर्च संगठनों के द्वारा कुछ खास सेफ्टी टिप्स बताए गए हैं अपने आप को और दूसरों को कोविड -19 से बचाएं। यदि कोविड -19 आपके समुदाय में फैल रहा है, तो कुछ सरल सावधानी बरतकर सुरक्षित रहें, जैसे कि शारीरिक दूरी, मास्क पहनें, कमरे को अच्छी तरह से हवादार रखना, भीड़ से परहेज करना, अपने हाथों की सफाई करना, हाथ साबुन या हैंडवाश से धोने की आदत डाले, गुनगुना पानी पिएं, हैंड सैनिटाइजर हमेशा अपने साथ रखें।

Advertisements

आशा करते है Mutant Strain Meaning in Hindi में आपको पूरी जानकारी दे दी होगी, धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *