Network Marketing in India | Best MLM Companies to Join

Advertisements

नेटवर्क मार्केटिंग (Network marketing) एक माध्यम है जिसके द्वारा कंपनी अपने उत्पादों को सीधा उपभोक्ता तक पहुंचाती है। इसमें बीच के मिडल मैन को हटा दिया गया है।

नेटवर्क मार्केटिंग आज कोई नई बात नहीं है, नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत 1945 में हो गई थी। Carl Rehno Barg ने 1945 में अपनी कंपनी न्यूट्रलाइट के प्रोडक्ट को अपने उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिए नेटवर्क मार्केटिंग का सर्वप्रथम उपयोग किया था।

Advertisements

नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत अच्छा व्यवसाय है जो लोग पार्ट टाइम में कोई व्यवसाय करना चाहते हैं या फिर जो अपने समय के अनुसार कोई व्यवसाय करना चाहते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग आज के समय में एक बहुत अच्छा मौका प्रदान करता है जो लोग अपनी लाइफ में कुछ बड़ा करना चाहते हैं।

किसी महान व्यक्ति ने सच ही कहा है कि अगर आपको अमीर बनना है तो आपको अपना एक बहुत बड़ा नेटवर्क बनाना पड़ेगा। नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत अच्छा अवसर हर किसी को देता है। यह ना कोई लिंग भेद करता है ना कोई जातिवाद देखता है ना ही कोई धर्म।

Advertisements

नेटवर्क मार्केटिंग में कोई भी सफल हो सकता है इसके लिए ऐसा जरूरी नहीं कि कोई व्यक्ति जो उसमें सफल हो उसके लिए उसको बहुत ज्यादा शिक्षित होना चाहिए। इसमें सफल होने के लिए जो चीजें आपको चाहिए वह है आपका क्यों क्यों आपने यह बिजनेस करना है, और आपके अंदर एक आग होनी चाहिए अपने ड्रीम्स को पूरा करने की और आपके कुछ ड्रीम होने चाहिए।

नेटवर्क मार्केटिंग को 21वीं सदी का व्यवसाय कहा गया है, कई रिपोर्ट के अनुसार और कई आंकड़ों के अनुसार यह निकल के आया है कि इस इंडस्ट्री ने सबसे ज्यादा करोड़पति पैदा किए हैं पूरे विश्व में। अगर भारत के परिपेक्ष में यह देखा जाए कि या इंडस्ट्री अभी एक शुरुआती दौर पर हैं।

Advertisements

2016 से पहले इस इंडस्ट्री के लिए कोई रूल्स एंड रेगुलेशन नहीं थे। और 2016 के बाद भारत सरकार ने नेटवर्क मार्केटिंग के लिए कुछ रूल्स रेगुलेशन लाइए जो कि हर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को फॉलो करना पड़ेगा।

Advertisements

नेटवर्क मार्केटिंग के मार्केट के रूप में अगर भारत को देखा जाए तो भारत बहुत बड़ा मार्केट एंड नेटवर्क मार्केटिंग के लिए अगर नेटवर्क मार्केटिंग में जो टॉप कंट्रीज लाइक यूएसए जापान मलेशिया कोरिया तो उनकी पापुलेशन के हिसाब से भारत की पापुलेशन बहुत ज्यादा है।

Advertisements

अगर नेटवर्क मार्केटिंग में आपको सफल होना है तो उसके लिए आपको बहुत बड़ा नेटवर्क बनाना पड़ेगा और नेटवर्क के लिए आपको चाहिए लोगों की जरूरत और भारत की पापुलेशन इन कंट्री से ज्यादा है तो आप समझ सकते कि यूएसए जैसा देश जो कि टॉप मोस्ट कंट्रीज में है जो नेटवर्क मार्केटिंग में टॉप पोजीशन पर ठीक है तो वहां की आबादी भारत की आबादी का आधा भी नहीं है। ठीक है तो भारत की आबादी 132 करोड और वहां की आबादी है। वहा की आबादी का डबल से भी ज्यादा तो समझ सकते कि 132 करोड़ भारतीय यानी आपके पास ज्यादा लोग यानी कि आपके पास बहुत ज्यादा अवसर होंगे कि आप अपने नेटवर्क को बहुत बड़ा कर सकते हैं। अगर आपका नेटवर्क बढ़ेगा तो आपकी कमाई भी बढ़ेगी।

डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन की रिपोर्ट के अनुसार जो नेटवर्क मार्केटिंग का पूरे विश्व में बिजनेस रहा है 2018 में 13 लाख करोड़ नेटवर्क मार्केटिंग में जो उसके टोटल टर्नओवर का 42- 50% व अपनी डिस्ट्रीब्यूटर्स को बांटती है कंपनी और अगर इस को तोड़कर देखा जाए तो पचास हजार करोड़ कंपनी हर मंथ अपने डिस्ट्रीब्यूटर्स को बांट रही है। यानी इसको देखा जाए तो 12 से 1300 करोड़ कंपनी अपने डिस्ट्रीब्यूटर पर हर मंथ बटता है।आपको पता है रोजाना 70 से 80000 लोग गूगल में नेटवर्क मार्केटिंग के बारे पर सर्च करते हैं।

Advertisements

अगर इंडिया के मार्केट के हिसाब से देखा जाए तो नेटवर्क मार्केटिंग का जो टोटल बिजनेस था 2018 में तो वह था 10,000 करोड़ का डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन की रिपोर्ट के अनुसार 2021 तक नेटवर्क मार्केटिंग इंडिया में 15000 करोड का बिजनेस टच कर देगी केपीएमजी इंडिया और फिक्की के अकॉर्डिंग 2025 तक जो नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस होगा वह 65 हजार करोड़ तक पहुंच जाएगा।

नेटवर्क मार्केटिंग ने पिछले 20 साल में 1 पचास लाख से ज्यादा लोगों को बिजनेस अपॉर्चुनिटी प्रोवाइड की लास्ट में यही कहना चाहूंगा कि नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत बड़ी अपॉर्चुनिटी है। इंडिया में जो लोग बेरोजगार हैं उनके लिए खुद की एक अच्छी इनकम और पैसिव इनकम जनरेट करने के लिए।

Advertisements

Best MLM Companies to Join

वेस्टीज मार्केटिंग कंपनी भारत में शामिल होने वाली सबसे अच्छी एमएलएम कंपनियों में से एक है और इसमें शामिल होने के लिए सबसे सस्ती एमएलएम भी माना जाता है।

Advertisements

Leave a Comment